Blog - Step-by-Step Guide to Book Train Tickets

Step-by-Step Guide to Book Train Tickets

Step-by-Step Guide to Book Train Tickets

Internet

 

Step-by-Step Guide to Book Train Tickets

आपका स्वागत है Anil Computers Best Computer Institute के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में। यहाँ, हम आपको ट्रेन टिकट बुक करने के सरल और आसान तरीके के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप एक MS Office के छात्र हैं और ट्रेन यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यह गाइड उपयोगी साबित हो सकती है।

सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा।  इसके लिए Google Open करें www.irctc.co.in Website Login करनी है

irctc वेबसाइट पेज ओपन हो जाता है और इसमें आपको ऑप्शन मिलेगा बुक टिकट उसमैं दी गई सारी डिटेल्स आपको फील करनी है

 

 From- जहाँ से आपको जाना हैं वो city name

To - यहाँ आपको उस शहर के Station का नाम डालना है।  जहाँ आप जाना चाहते है।

 

DD/MM/YYYY - जिस दिन आपको जाना है उस दिन की तारीख महीना और साल फिल करें।

 ALL CLASSES -इसमें ट्रेन के डिब्बे की क्लास को चुना जाता है जैसे AC में जाना है या बिना AC में या General Setting  जिसे जनरल डिब्बा कहते है ।

GENERAL- Choose Category  

 

 

SEARCH - सारी जानकारी भरने के बाद आपको Search पर क्लिक कर देना है।

 

 

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें जो स्थान आप ने चुना है और कौन-कौन सी ट्रेन जाने वाली है वह पूरी ट्रेन की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाती है।

 

AVAILABLE

Not Available

WL – Waiting List 

CURR_AVBL

Available -जहां पर Green Colour में आपको AVAILABLE लिखा हुआ दिखेगा इसका मतलब सीट खाली है अगर आपको बुक करना है तो आप किस तारीख को बुक करेंगे यह आप देख सकते है। Available किस तारीख को बता रहा है।

Not Available - नोट अवेलेबल का मतलब है कि जिस डेट को आप ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं उस दिन की टिकट अवेलेबल नहीं है।

WL - इसका मतलब यह होता है कि यह सीट तो पहले से ही  बुक है। WL सीट बुक आप करते हैं तो वह वेटिंग कहलाती है यह तब आपको मिलेगी जब पहले बुक करने वाला व्यक्ति यदि अपनी बुकिंग कैंसिल करता है तो यह सीट आपको मिलती है।

CURR_AVBL - अगर ट्रेन की सभी सीट बुक नहीं होती है तो उन्हें आप Train चलने के 30 मिनट पहले भी Book कर सकते है। ट्रेन का चार्ट बनकर क्यों ना तैयार हो गया हो इसलिए आप CURR_AVBL  में भी Train Book कर सकते है।  

 

  

 

  

जिस डेट को टिकट आपको बुक करना है वहां पर अवेलेबल ऑप्शन आपको दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और बुक नाउ ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें ।  

 

बाद एक बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको Yes पर क्लिक करना है ।  

 

 

टिकट प्रिंट या डाउनलोड करें :

आपका भुगतान सफल होने के बाद, आपको टिकट को प्रिंट आउट करने का विकल्प मिलेगा। आप अपने टिकट को प्रिंट कर सकते हैं या फिर इसे डिजिटल रूप में अपने मोबाइल से  QR code स्कैन कर सकते हैं 

इस रूपरेखा के माध्यम से, आप आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह गाइड आपके लिए सहायक साबित होगी।

यदि आपको और अधिक मदद चाहिए या किसी अन्य विषय पर सीखना चाहते हैं, तो Anil Computers Best Computer Institute आपके सहायता के लिए यहाँ है। हम आपके सभी कंप्यूटर शिक्षा संबंधित सवालों का समाधान प्रदान करने में खुशी होगी।

ध्यान दें:

यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखा गया है। IRCTC वेबसाइट की नवीनतम नीतियों और दिशानिर्देशों का पालन करते समय, आपको टिकट बुक करने की सलाह दी जाती है।

 

 
 
 

 


82 9 months ago